[100% Working] Mobile Phone Ka NETWORK Problem Kaise Thik Kare

[100% Working] Mobile Phone Ka NETWORK Problem Kaise Thik Kare

Mobile Phone Ka NETWORK Problem Kaise Thik Kare, Android phone में network issue का होना या एकदम से network ही गायब हो जाना यह एक आम समस्या है अक्सर आप देखते हैं कि आपका Android mobile पूरी तरह से connectivity खो चुका है ! और यह network signal लाने में असमर्थ है। यह काफी हमारे लिए चिंता की बात होती है और वापस Normal होने में बहुत लंबा समय लगता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि Mobile Phone Ka NETWORK Problem को कैसे ठीक करें !


Mobile Phone Ka NETWORK Problem

Mobile me NETWORK Problem Ko Kaise Thik Kare_6 Best Tricks

Mobile me network problem होने के बहुत सारे कारण हो सकते है आपके फ़ोन network के coverage area में ना होने के कारण भी network signal का समस्या हो सकता है ! या आपके Roaming area में होने के वजह से network signal weak हो सकती है ! 

और कई बार तो mobile setting के ख़राब होने से भी नेटवर्क सिग्नल नहीं होते है जैसे की मोबाइल का airplane mode में हो जाना या sim card को सही तरीके से insert ना होना यह छोटी छोटी कारण भी हो सकती है ! 
यदि आपने यह सब चेक कर लिया है इसके बावजूद भी Network नहीं आ रहा है तो समस्या का निवारण करने से पहले कुछ simple step को follow कर ले ! 

आपको पहले Phone को Switch off करने की कोशिश करनी चाहिए, Battery और sim card को निकालना चाहिए और फिर उन्हें Reinsert करना चाहिए। देखें कि क्या Mobile network error नहीं है फिर भी समस्या बनी रहती है तो एक-एक करके इन methods को फॉलो करें ! 


Methods #1. Change your Mobile Setting

इस Methods का use किसी भी Android device के लिए किया जा सकता है। Mobile के setting menu पर जाए 
  1. "Setting" menu open करे । 
  2. "Wireless & Networks" category देखें जहां आपको option "more" tab पर click करना है या कुछ android mobile में यह option "Sim cards & mobile networks" में भी दिखाई देता है । 
  3. अब "Mobile networks" को select करे। 
  4. "Network Operators" पर click करें और "Manual" चुनें। एक बार जब आप ऐसा setting कर लेते हैं, तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपने Android phone को Restart करें। अब यह अच्छी तरह से काम करने लगेगा है। 


Methods #2. Change Your Battery

अपनी mobile की Battery बदलें - अपने Android handset के भीतर एक अलग बैटरी लगाने का कोशिश करें। ऐसा करने से Network signal के समस्या का हल हो सकता है। यदि आपके ऐसा करने से Network signal work करने लगता है, तो इसका मतलब है कि आपके पास एक damage battery है जो आपके phone की गर्मी की मात्रा के कारण overheat हो गई थी। 

Mobile Phone Ka NETWORK Problem

Methods #3. Check your Radio signal

Radio signal की setting गड़बड़ होने से भी इस तरह का समस्या देखा जा सकता है इसलिए radio signal को सही तरीके से set करे । 
  1. Mobile के Dialer में जाये *#*#4636#*#* Dial करें । आपके phone के screen में radio signal के menu display होगा । 
  2. यहाँ पर Phone information 1 और phone information 2 दिया जायेगा । आपने sim को slot 1 में insert किया है तो phone info 1 को select kare और यदि slot 2 में किया है तो phone info 2 को select करे 
  3. Run ping test बटन को दबाये और निचे दिये गए drop down list में GSM Auto (PRL) को select करे । 
  4. Radio signal को close कर दे और phone को restart करे । 


Methods #4. Update software

यदि ऊपर के सभी step को follow करने के बाद भी Network not available Error आ रहा है तो अपने mobile के setting में जाये और Software update करे Software update करने के लिए निचे दिए गए step को follow करे । 

  • Settings 
  • About 
  • device 
  • software update 
  • check for Update 

यह एक simple तरीका है अपने android mobile पर network लाने के लिए ।


Methods #5. Remove your Battery & Sim Card ★★★★☆

Mobile me Network Problem का होना यह समस्या आपके Sim Card को ठीक से न रखे जाने के कारण होती है, इसलिए, Network not available error आपके मोबाइल के screen पर नजर आती है । इस समस्या का समाधान करने के लिए दिए गए step को ध्यान से follow करे । 

Mobile Phone Ka NETWORK Problem

  1. आपको Power button और home button को एक साथ पकड़ना होगा जब तक कि आपका Android device बंद न हो जाए। यदि आपके android device में home बटन नहीं है तो इस परिक्रिया को volume key और power बटन के साथ करे । 
  2. जब आपका Device पूरी तरह से बंद हो जाये तब phone की Battery निकालें । 
  3. Home button और power button को एक साथ 10 बार दबाएं । फिर, 1-2 मिनट के लिए पावर और होम बटन को दबाकर रखें, इससे सभी स्थिर charge खत्म हो जाएंगे । 
  4. अपनी Battery डालें और अपने android device को On कर ले । 
  5. back cover को अभी ना लगाए । 
  6. जब आपका phone on हो जाये, तो 3 बार Sim card डालें और फिर remove करे । 
  7. अब अपना फ़ोन को Restart करे अपने फ़ोन को restart करने के बाद आपको mobile me network problem नहीं होगी

▪ How to Start Blogging in Hindi & Make Money Online
▪ GST Registration Kaise Kare_GST in Hindi | The Complete Guide
 

Methods #6. Factory reset

Mobile के setting में जाये और Factory reset करे यह 2 तरीको से किया जा सकता है । 

Method #a. 
  • Settings 
  • backup and reset 
  • factory data reset. 

Method #b. 
  1. अपना Android device off करें। इसके बाद, home , power और volume up button को कुछ सेकंड के लिए पूरी तरह से दबाए रखें जब तक कि Android logo स्क्रीन पर दिखाई न दे। 
  2. किसी भी option को highlight करने के लिए volume down button का use करें और इसको confirm करने के लिए power button का use करे । 
  3. factory reset option को highlight करें और power button का use करके इसको confirm करें। 
  4. इसके बाद, 'Delete all user data' चुनें और इसको confirm करें। कुछ सेकंड तक wait करें आपका android device Reboot हो रहा है । फोन को फिर से चालू किया जाएगा ।


Another Little Tip
इसके अलावा एक वजह और हो सकती है नेटवर्क नहीं होने का वह यह है आपके फ़ोन के back cover ठीक तरह नहीं लगने से Sim card proper way में insert नहीं हो पाती है। कुछ handset में ऐसी समस्या देखी जा चुकी है तो इन छोटी चीजों पर भी एक बार गौर जरूर करें।
और यदि दिए गए सभी tricks आपके काम नहीं आती है तो ऐसे में network जाने का दो major reason हो सकता है आपके फ़ोन का Antenna में कुछ गड़बड़ है या फिर फ़ोन के PCB Board ख़राब हो चुकी है। आपको नजदीकी service center में संपर्क करना होगा।

Conclusion

हम उम्मीद करते है कि इस website ने आपको mobile me network problem को ठीक करने में मदद की होगी , यदि आप अपने Android smartphone के बारे में कोई technical समस्या रखते हैं तो हमें comment करे हम आपकी समस्या को जल्द ही समाधान करेंगे । 

Was this article helpful ? "If Yes Don't forget to Like & Share.

Post a Comment

0 Comments