Apne Blog/Website Content Ko Copy Paste Hone Se Kaise Bachaye

Apne Blog/Website Content Ko Copy Paste Hone Se Kaise Bachaye

Blog ke Post Content Ko Copy Paste Hone Se Kaise Bachaye
Blog ke Post Content Ko Copy Paste Hone Se Kaise Bachaye, क्या आप जानते है की आपकी ब्लॉग या वेबसाइट पर जो आप पोस्ट लिखते है उसे कोई कॉपी भी कर सकता है यानि आपके content को चुरा भी सकता है । लेकिन आप चाहे तो अपने Blog/Website Content को Copy Paste होने से बचा भी सकते है । 

Apne Blog/Website Content Ko Copy Paste Hone Se Kaise Bachaye

दरअसल मैं आपको यह बताना चाहता हूँ की कुछ ऐसे ब्लॉगर भी है जो अपनी मेहनत करने के बजाय दुसरो के पोस्ट के content अपनी वेबसाइट में publish कर देते है । 
मतलब मेहनत आप करते है और उनका क्रेडिट किसी और को मिल जाती है । और कई बार ऐसा भी होता है की search engine के robots उनकी साइट को crawl करते है पर कोई copyright issue नहीं मिलती है । और वे बड़ी आसानी से आपके साइट की कंटेंट को अपने वेबसाइट में उपयोग कर लेते है और इससे आपकी साइट की Ranking कम हो जाती है । और गूगल सर्च इंजन को लगता है की उनकी कंटेंट original है और इस वजह से उनकी साइट को high ranking मिल जाती है । 

मैंने ऐसा भी देखा है की कई बार ऐसा होता है की हमारे हिंदी लिखने के तरीके एक जैसे होते है । और यही वजह है की हमारे content एक जैसे लगने के कारण भी यह Copyright policy में आ जाते है । अगर ऐसा होता है तो आप अपने content को edit कर ले और उनमे कुछ बदलाव करे । मुझसे भी जाने अनजाने में यह गलती हुई है इसलिए मैं यह समझाना चाहता हूँ की यह गलती आप ना करे । इससे हो सकता है की आप किसी के content को अपने वेबसाइट में उपयोग कर ले और आपकी साइट की traffic बढ़ जाये पर इस बात का पता search engine के टीम को लगती है । तो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग एकदम से काम हो जायेगी या फिर ऐसा भी हो सकता है की आपकी साइट search engine पर हमेशा के लिए disable कर दिया जाये और आपके सारे मेहनत पर पानी फिर जाएगी जो आपने अपने वेबसाइट में original पोस्ट लिखे होंगे । 

इसलिए इस तरह के शॉर्टकट ना अपनाये हालाँकि आप दूसरे के ब्लॉग से आइडियाज ले सकते है । वैसे हमारा पोस्ट इस विषय पर नहीं है । आइये जानते है Apne Blog/Website Content Ko Copy Paste Hone Se Kaise Bachaye.

यदि आप अपना वेबसाइट Wordpress पर चला रहे है तो wordpress वेबसाइट को बड़ी आसानी से wordpress plugin टूल का इस्तेमाल करके Copy paste के ऑप्शन को Disable कर सकते है । फिर कोई users आपके कंटेंट select नहीं कर पाएंगे और न ही इसे copy कर सकते है । 

और अगर आप अपना वेबसाइट ब्लॉगर के hosting पर चला रहे है तो मैं आपको यहाँ पर 2 तरीके बता रहा हूँ । जिससे की आप अपने Blog/Website Content को Copy Paste होने से बचा सकते है । 
Trick #1.

अपने Blogger blog post कंटेंट को Disable करने के लिए निचे दिए गए HTML Code को copy करे ।

 
<script type="text/JavaScript">
//courtesy of BoogieJack.com
function killCopy(e){
return false
}
function reEnable(){
return true
}
document.onselectstart=new Function ("return false")
if (window.sidebar){
document.onmousedown=killCopy
document.onclick=reEnable
}
</script>
 

फिर अपने blogger के Dashboard में जाये और Theme के tab button पर क्लिक करे । यहाँ पर Edit HTML पर क्लिक करे < head > वाले section के ठीक निचे दिए गए Code को paste कर दे । फिर Save Theme पर क्लिक करे उसके बाद अपने Blog पर जाये और check करे । 

Note : यदि आपको < head > tag की ऑप्शन ना दिखे तो आप theme पर कही भी क्लिक करे और फिर C + F press करे और box में < head > टाइप करे और Enter press करे ।

Blog ke Post Content Ko Copy Paste Hone Se Kaise Bachaye

Trick #2.

निचे दिए गए Code को Copy करे ।


<script type='text/javascript'>
 if (typeof document.onselectstart != "undefined") {
 document.onselectstart = new Function("return false");
 } else {
 document.onmousedown = new Function("return false");
 document.onmouseup = new Function("return false");
 }
</script>


अपने Blogger के Dashboard में जाये और फिर Layout tab पर क्लिक करे । यहाँ आप किसी भी gadget को खोले और HTML /Javascript पर क्लिक करे । 


Blog ke Post Content Ko Copy Paste Hone Se Kaise Bachaye
आपके सामने एक popup window open होगा । यहाँ आपको copy की गयी code को paste कर दे फिर निचे दिए गए Save button पर क्लिक करे । और save arrangement पर क्लिक करे और इसे save करे । उसके बाद अपने blog पर जा कर check करे । आपकी post की content पूरी तरह Disable हुयी या नहीं ।

Blog ke Post Content Ko Copy Paste Hone Se Kaise Bachaye

Conclusion

मुझे आशा है कि इस पोस्ट की help से अब आप अपने Blog/Website Content Ko Copy Paste होने से बचा सकते है । और इन्हे चोरी होने से सुरक्षित कर सकते हैं। हम उम्मीद करते है की यह post आपको पसंद आयी होगी । यदि कोई tricks काम नहीं कर रहा है, तो आप हमें comment box में अपनी समस्या बता सकते हैं।

   Related Posts

अपनी प्रतिक्रिया दें।

टिप्पणियाँ 2

  1. बहुत उपयोगी जानकारी! धन्यवाद!

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी, स्वागत है ! आपका

      Delete

आप अपनी राय हमें कमेंट कर के बताये