क्या आप Blogging सीखना चाहते है तो इन 13 Tips को जरूर पढ़े

क्या आप Blogging सीखना चाहते है तो इन 13 Tips को जरूर पढ़े

यदि आप नए Blogger है और आपने blogging के दुनिया में अपना पहला कदम रख दिया है और आप blogging सीखना चाहते है । तो यह पोस्ट में 13 ऐसी महत्वपूर्ण बाते बताऊंगा । जो एक नए ब्लॉगर के लिए लाभदायक साबित हो सकती है । 

क्या आप सचमुच Blogging सीखना चाहते है? 

यदि आपका उतर हां है तो जो कुछ भी मैं आपको सिखाऊंगा । वह सब गूगल पर पहले से ही मौजूद है । फिर सवाल करे की आपको ब्लॉगिंग सिखने की आवयश्कता क्यों है ? 

क्योंकि आपको एक successful blog शुरू करने और इसे long term रखने के लिए step by step सिखने की जरुरत है और Of Course आप ब्लॉग्गिंग से पैसे कामना चाहते है । 

मैंने Blog को successful बनाने के लिए कई सारी Proven Strategies का उपयोग किया है । और आप भी यह सीख सकते है । कि कैसे एक Blog को launch करे और अपने ब्लॉग से Audience को target करे । तो चलिए इस बारे में विस्तार से बात करते है । 

आप ब्लॉग्गिंग करना किसी Institute या कॉलेज में नहीं सीख सकते हो । और ऑनलाइन Blogging Course मुफ्त में उपलब्ध नहीं है । क्योकि हर कोई पैसा चाहता है । और कोई भी ब्लॉग्गिंग पर मुफ्त सेवा नहीं देना चाहता है । 

इस मुफ्त Course में, आप लम्बी समय के लिए कई basic और important चीजें सीखेंगे । अगर आप ब्लॉग पोस्ट लिखकर पैसा कमाना चाहते है । तो निश्चित ही आप अपने blog से पैसे कमाएंगे ।




ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको कितने दिन चाहिए?

आप पहले दिन ही ब्लॉग शुरू कर सकते हैं । क्योंकि इस कोर्स का पहला सबक है ब्लॉग के लिए Setup कैसे करें। चाहे वह platform Wordpress हो या Blogger या कोई अन्य, इनमे से आप किसी भी प्लेटफार्म को अपने जरुरत के हिसाब चयन कर सकते है । 

सफलता पाने के लिए शायद प्लेटफार्म उतना मायने नहीं रखता है । यह आपकी मेहनत तय करती है और आपके अंदर की क्वालिटी बताता है की आप अपने काम को दुनिया के साथ कैसे साझा करते है मेरे हिसाब से तो यही सही है । तो चलिए आगे बढ़ते है । 

यदि आप अपना ब्लॉग Blogger में बनाना चाहते है तो यह बिलकुल ही free platform है । आप चाहे तो इनमे अपना खुद का Domain खरीद कर blogger से connect कर सकते है । जिसकी कीमत मात्र 250 से 500 के बीच yearly pay करना पड़ता है । जो की आप किसी indian company Godaddy या Bigrock से ले सकते है । और बहुत ही सरल तरीके से अपना ब्लॉग तैयार कर सकते है । 

और यदि आप चाहते है की बिलकुल ही free की प्लेटफार्म use करना, तो ब्लॉगर आपको free की domain और hosting दोनों ही provide करती है हां इसके साथ आपको ब्लॉगर की subdomain का उपयोग करना पड़ेगा । जो की कुछ इस तरह से होगा example.blogspot.com 

यदि आप मुझसे से पूछे तो मैं आपको खुद का domain ख़रीदने की सलाह दूंगा । इसके बहुत सारे कारण हो सकते है जैसे की आपकी Domain और page की authority आपके लिए फायदेमंद हो सकते है । यह जितना बढ़ेगा यह आपके Search engine Ranking के लिए उतना ही बेहतर है । सबसे खास बात यह है की डोमेन आपकी खुद की हो जाती है । यानि आप जहाँ चाहे वहा इसका इस्तेमाल कर सकते है । यदि आप अपना ब्लॉग्गिंग करियर blogger.com पर शुरुवात करना चाहते है तो हमारा यह पोस्ट को पढ़े । How to Start Blogging in Hindi & Make Money Online 

और अगर आप Wordpress पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते है तो इन 13 Tips को ध्यान से पढ़े । 

  1. आप Wordpress और Theme Installation के बारे में सीखें जो की एक basic knowledge है । 

  2. आप पहले ब्लॉग को पोस्ट करने और categories और tags बनाने के बारे में सीखें, categories और tags के बीच का अंतर जानें । 

  3. Pages बनाना सीखे जैसे की About me, Contact us , Privacy policy , Disclaimer इत्यादि pages को अपने ब्लॉग में शामिल करे । यदि यह सब बनाने में किसी तरह की confusion होती है तो दूसरे ब्लॉगर के website देख कर उनसे Idea लें । 

  4. आप SEO के बारे में जानें और Google, yahoo, bing जैसे सर्च इंजन पर रैंक करने के लिए SEO guidelines का पालन कैसे करें, इस विषय में जानकारी प्राप्त करे । 

  5. Plugins installation करना सीखे , बेहतर सर्च रैंकिंग के लिए SEO plugins setup और ब्लॉग को fast speed के लिए cache plugin उपयोग करे । 

  6. अपने ब्लॉग पोस्ट को unique तरीके से लिखने की कोसिस करे और इसे social media पर share करे । 

  7.  वायरल ब्लॉग पोस्ट लिखने का रहस्य को जाने ताकि आपका ब्लॉग जल्दी से viral हो सके और अधिक traffic मिले । इसके लिए trending topics पर पोस्ट लिखे । 

  8.  अपने ब्लॉग में Social media pages बनाये, ब्लॉग में सोशल मीडिया बटन होने से users आपके पोस्ट को शेयर करेंगे । 

  9. अपने same niches (topic ) के दूसरे ब्लॉग पर Comment करे, और वहां अपने अपने पोस्ट के link को छोड़े । 

  10.  SEO , अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए सबसे अच्छा keywords खोजने की strategy बनाये, ताकि पोस्ट बेहतर rank कर सके । 

  11. Guest post को स्वीकार करे यदि आपके ब्लॉग में कोई व्यक्ति पोस्ट लिखना चाहता है तो उन्हें invite करे अगर उनकी पोस्ट आपके ब्लॉग के topic से सम्बंधित है । (जो बेहतर रैंक देने में मदद करता है) 

  12.  Affiliate marketing से ब्लॉग में ads लगा कर पैसे कमा सकते है , बहुत सारी कम्पनिया Affiliate link provide कराती है । जैस Amazon , Flipkart, ब्लॉग में advertise लगा कर यहाँ से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है । यह पूरा आपके ब्लॉग के traffic पर भी निर्भर करता है । 

  13.  पैसे कमाने के लिए अपने ब्लॉग पर विज्ञापन भी लगा सकते है । ऐसे कई सारि trusted कंपनी है जो की साइट पर Ads लगाने के पैसे देते है जैसे की Google adsense , Media.net , Clicksor , Infolinks , Buysellads , Bidvertiser, Chitika इत्यादि ।

तो ऊपर उन चीजों की सूची है जो आप इस course में जाना और अगर मैं ब्लॉग को बेहतर बनाने के लिए कुछ विचार प्राप्त करता हूं तो मैं इस सूची को अपडेट करता रहूंगा। 

यदि आप daily basis पर ब्लॉग लिखते हैं तो visitor आपके ब्लॉग में आना पसंद करेंगे और ब्लॉग की traffic जल्द ही बढ़ जाएगी । हर दिन एक ब्लॉग पोस्ट करने से हमारे ब्लॉग को दूसरों की तुलना में तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है । 


ब्लॉग को लोकप्रिय(popular) बनाने में कितना समय लगता है?

ब्लॉग को लोकप्रिय बनाने में अधिक समय लगता है अगर आप हर हफ्ते ब्लॉग पोस्ट करते हैं तो 6 से 8 महीने का समय लगता है और यह ब्लॉग पर आपके द्वारा चुने गए topics पर भी निर्भर करता है, कुछ topics में high competitions है और कुछ topics में इतनी competition नहीं है। यदि आप अपने ब्लॉग के लिए सही जगह चुनते हैं तो आपका ब्लॉग 6 महीने के भीतर लोकप्रिय(popular) हो जाएगा। 
ब्लॉग को लोकप्रिय बनाने के लिए कुछ तरीके हैं जिनसे आप अपने अवसरों को बढ़ा सकते हैं। 
  • समस्या का पता लगाएं और इसके बारे में लिखें। 
  • रोजाना ब्लॉग पोस्ट करने की आदत डालें। 
  • सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट शेयर करें। 
  • Guest posts स्वीकार करते रहे हैं।


यदि आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगता है तो हमारे ब्लॉग के left में दिए गए subscribe बटन दबाये । और इसे social media और अपने friends circle में share करे ताकि हम आपके लिए blogging से जुड़ी जानकरी आपको देते रहे । और यदि आपका blogging से जुड़ी कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमे comment कर के बताये । धन्यवाद !! 

Post a Comment

0 Comments