10+ Tips SEO क्या है अपने Blog के लिए SEO कैसे करे और Traffic बढ़ाये ?

10+ Tips SEO क्या है अपने Blog के लिए SEO कैसे करे और Traffic बढ़ाये ?

लगभग सभी इन्ही कोसिसो में लगे रहते है की उनकी वेबसाइट सर्च इंजन के पहले पेज पर दिखे । ताकि उनका ब्लॉग्गिंग करने का उद्देश्य बेकार ना जाये और इसके लिए हमे ये जानना बहुत ही जरुरी है की SEO क्या है ? कैसे हम अपने site को ऑप्टिमाइज़ करके वेब पेज का SEO करे । वैसे तो SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization है । 

Search engine में Rank करने के लिए SEO किसी भी website के लिए सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। तो चलिए जानते है SEO क्या है ?



SEO क्या है ?

Search Engine के बारे में आप सब तो जानते ही होंगे, जैसे Google, Bing और Yahoo जैसे साइट्स है जिनमे वेबसाइट हम सर्च करते है । और SEO वो प्रोसेस है जो ऑनलाइन अपने content को optimize करते है । ताकि हमारा web page search इंजन में first page पर दिख सके । 

गूगल अपने algorithm के basis पर इन Sites को रैंक करता है किसी particular keywords के लिए, गूगल ने कुछ चीजों के algorithm को बताई हुयी है कुछ चीजे नहीं बताई हुयी है । ताकि उनका कोई misuse न करे और वो कुछ changes भी करते रहते है । अपने algorithm में वैसे देखा जाये तो दो तरीके से SEO किया जा सकता है । 
  1. White Hat SEO 
  2. Black Hat SEO 

पहली technique को कंपनी recommend करती है । क्युकी वो अच्छी design का प्रतिक है । और दूसरे technique recommend नहीं करती है वो है Black Hat SEO technique, इनमे search engine का गलत इस्तेमाल करके अपने content को higher rank करने की कोसिस रहती है ।

जैसे 
  • Duplicate content , 
  • Invisible text या keywords ,
  • User को दूसरे वेबसाइट पर redirect करवाना , 
  • गलत sites पर linking करवाना 
तो इसे एक तरह से search इंजन को धोखा देना कह सकते है । और अगर search engine को पता चले की ऐसी technique use की जा रही है किसी कंटेंट पर, तो वो उसे lower rank कर सकते है । या फिर temporarily या permanently ban भी कर सकती है । 

white hat strategy जो है वो recommend strategy है इनमे content original होती है , Images proper होते है, links content से match होते है , Grammatical mistakes नहीं होते है, Standard HTML follow किया जाता है । 

इसके अलावा एक technique का और use किया जाता है जो है Grey Hat SEO, अभी तक हमने 2 SEO के बारे में सुना था अब ये Grey Hat SEO, ये white Hat SEO और Black Hat SEO के बीच का रास्ता है । इसके use करने से आपके sites पर किसी तरह का penalties तो नहीं लगती है but यह users को उतना अच्छा content provide नहीं कर पता है । 

grey hat SEO technique में content से ज्यादा search engine ranking को improve करने में focus किया जाता है । इसमें आप सर्च इंजन को धोखा तो नहीं देते है । पर एक अलग advantage लेने की कोसिस करते है । 

SEO की दो category है वो है । 
  1. On Page SEO
  2. Off Page SEO
On Page SEO में वो सारी चीजे आती है । जो आप अपने web page या website के अंदर कर सकते हो, अपनी search engine ranking को improve करने के लिए जैसे 
  1. आपके page के title tags , 
  2. meta description , 
  3. keywords, 
  4. original content , 
  5. mobile friendly pages , 
  6. proper HTML इत्यादि 
ये सब को अच्छे से लिखना On page SEO कहा जाता है । अब बात करते है Off Page SEO की इनमे वो सारी चीजे आती है जो आप अपने web page या website के बाहर करते हो, उनकी ranking improve करने के लिए जैसे 
  1. Link Building, 
  2. Social Media Marketing , 
  3. Social bookmarking Sites , 
  4. Blog Submission , 
  5. Forum Submission , 
  6. Local listing , 
  7. Answer Question इत्यादि 

इससे सर्च इंजन को पता चलता है की आपकी website कितनी important है । और सर्च इंजन कितना उस पर trust कर सकती है । जो high quality websites होते है जो दूसरे वेबसाइट जैसे Facebook , Twitter

Post a Comment

0 Comments