10 Little Tricks Google Adsense Approve Kaise kare [2019 Guide]

10 Little Tricks Google Adsense Approve Kaise kare [2019 Guide]

Google Adsense Account Approved कैसे करे, बड़ा ही Interesting Topic है मेरे लिए इसलिए इस Post में कोई Extra effort मैं नहीं लगाने वाला हूँ। मैंने जो experience किया है आज मैं आप लोगो से वही share करने जा रहा हूँ।


Adsense Approval Guide 2019

Actually, adsense approval के लिए मैं बहुत परेशान रहता था शायद आप भी होंगे।
क्यों ?
क्यूंकि adsense ही है जिसे हम अपने Blog में ads लगा कर Earning कर सकते है। ऐसे में बहुत ही जरुरी होता है कि adsense हमें इसकी approval दें।

मुझे 3 Websites के लिए अप्रूवल मिल चूका है, पर यह मेरे लिए शुरुवात में इतना आसान नहीं था। पर adsense जिन Major Factor के वजह से अप्रूवल देता है, वे सारी बातें मुझे धीरे - धीरे समझ में आने लग गयी।
और शायद पहले approval मिलने पर बात मुझे उतना समझ में नहीं आयी थी क्यूंकि जब मुझे Adsense के तरफ से 'You need to fix it before your site is ready for adsense' का massage आता था तो उनमे जो भी गलतियां होती थी मैं उन्हें सुधार करता और फिर से Apply कर देता था।

और कैसे भी मुझे approval मिल ही गया। पर यह कैसे हो रहा है और किन-किन वजह से मुझे अप्रूवल मिली ये सभी चीजे अच्छी तरह से समझ में नहीं आ रही थी।

जब मैं दूसरे blog के लिए apply करी तब मुझे उन बड़े Factors के बारे में पता लगा जिस वजह से adsense approval देती है। Finally मैंने जब तीसरी बार एडसेंस के लिए apply किया तब मैंने उन सारी चीजों को ध्यान में रख कर यह post मैं आप लोगो से Share कर रहा हूँ। 'I hope, यह पोस्ट आप लोगो के लिए बहुत ज्यादा Helpful रहने वाला है।
जिनको अभी तक adsense के तरफ से approval नहीं मिला है या जो Google Adsense के लिए apply करना चाहते है।



Google Adsense Account Approve Kaise kare [2019 Guide]

Maximum लोग यह सोचते है Adsense Approval लेना Hard काम है और शायद आप भी उनमे से हो सकते है। और सोचेंगे भी क्यों नहीं अभी तक approval जो नहीं मिला But मेरे अनुसार adsense approval लेना बहुत ही Easy है। क्यूंकि मैंने अभी तक 3 blog के लिए approve कराया है। और मैं जनता हूँ क्या करना है और कैसे करना है। तो चलिए इस बारे में विस्तार से जानते है।

Google Adsense Approved


1. आपका Blog कितना पुराना होना चाहिए Adsense Approval के लिए

यदि Google Adsense की Terms और Policy की माने तो आपका Domain 6 महीने पुराना होना चाहिए। इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है की बस Domain register कर के छोड़ दे। आपके ब्लॉग गूगल के सर्च इंजन रैंकिंग में होना चाहिए।

और बहुत से नए और पुराने Blogger भी यही सोचते है कि adsense Apply करने के लिए domain 6 months पुराना होना ही चाहिए। पर यह नियम कुछ Countries के लिए है।

पर मैं आप लोगो से कहना चाहूंगा कि आप चाहो तो ब्लॉग Create करने के बाद 1 महीने में भी Adsense Approval ले सकते है। हालाँकि ये Beginner Blogger के लिए मुश्किल काम हो सकता है।

यदि आप Adsense के लिए Apply कर रहे है और आपके Blog को Approve नहीं किया जा रहा है इसका मतलब साफ है। आप अपने ब्लॉग पर सही ढंग से काम नहीं कर रहे है।

अगर मैं अपनी बात करू तो मैंने केवल 7 posts में adsense का approval ले चूका हूँ और ये सच है मैं मजाक नहीं कर रहा, यदि मैं ले सकता हूँ तो आप क्यों नहीं ?

अगर आप पुरे मन से रोजाना 1 Article लिखते है फिर आपके एक महीने में 30 Articles हो जाते है और यह Adsense के लिए काफी होता है।

2. अपने ब्लॉग में Quality Content लिखे (Unique Article)

आप चाहे कितने भी website visits कर ले या youtube videos देख ले आपको सभी जगहों पर एक ही बात सुनने को मिलेगा। Quality content is the most important thing (Quality content सबसे महत्वपूर्ण चीज है) क्यूंकि इसी पर सबकुछ depend करता है। इसके बिना आप कुछ नहीं कर सकते और यह बिलकुल सत्य है। इसलिए अच्छे कंटेंट लिखने का प्रयास करे इनके साथ कोई समझौता न करें।

यदि आप अपने ब्लॉग में Quality Content लिखते है तो यह आपके लिए कई तरह से मददगार होगा। Search Engine आपके पोस्ट को Quickly Index करेगा। और अगर आप लम्बे article लिखते है और इस बात का भी ध्यान रखते है कि आपके पोस्ट किसी ओर website से match नहीं होती है तो निश्चित रूप से यह अच्छे rank करेगा।

आप अपने readers के लिए अच्छा लिखते है तो वे आपके आर्टिकल भी पसंद करेंगे और आपको audience के तरफ से अच्छा support मिलेगा।

और Quality Content होने के वजह से Adsense approval लेना आपके लिए और भी easy हो जायेगा क्यूंकि Google adsense भी ऐसे ब्लॉग को बहुत पसंद करता है जो Readers के लिए Helpful हो।

How to Start Blogging in Hindi | ब्लॉग्गिंग कैसे करे और पैसे कमाए
15+ Tips SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe | Rank Google #1Page
क्या आप Blogging सीखना चाहते है तो इन 13 Tips को जरूर पढ़े



3. आपके Blog में पर्याप्त (sufficient) Content होना चाहिए

ज्यादा तर देखा गया है कि Google adsense के तरफ से Adsense Disapprove होने का एक common reason बताया जाता है। वह यह है कि Your adsense account is Insufficient content अगर आपके पास भी एडसेंस की ओर से ऐसा massage आया है। इसका मतलब है आपके ब्लॉग में पर्याप्त Content नहीं है।

और बहुत से लोग यह जानना भी चाहते है कि adsense के लिए कितने article ब्लॉग पर होना चाहिए तो मैं आपको बता दू 15 से  20 आर्टिकल काफी है। लेकिन बिलकुल भी unique होने चाहिए।

कभी - कभी Situation ऐसा भी होता है : -
मात्र 9 से 10 article लिखने पर भी आपको adsense approval मिल जाता है तो वहीं ऐसा भी होता है। 35 - 40 article आपके ब्लॉग पर होने के बावजूद भी अप्रूवल नहीं मिलता और ऐसे बहुत सारे ब्लॉग आपने भी देखा ही होगा।
अब ऐसे Case में आप क्या करेंगे Adsense Disapprove होने के बहुत सारे reason हो सकते है। हो सकता है आप छोटे Article लिख रहे हो या आपसे जाने - अनजाने में Content Copyright हो जा रहा है। आपका सिर्फ अपने ब्लॉग पर पोस्ट बढ़ाना काफी नहीं है इसलिए अपने ब्लॉग के quality को improve करें।

4. Meta Description , Robots.txt और XML Sitemap सही तरह से बनाये

Meta Description — आप Blogger use कर रहे या WordPress या किस अन्य Platform में है अपने ब्लॉग का Meta Description जरूर लिखे क्यूंकि इसके द्वारा Adsense को यह पता लगता है आप किस Niche(Topic) के बारे में लिख रहे है। आपका Topic Google Adsense के Term policy को पालन करता है या नहीं।

Robots.txt — Hosting Provider आपको Robots.txt Feature इस्तेमाल करने के लिए देती है इसकी setting अपने ब्लॉग में सेट अवश्य करे। Robots.txt फाइल search engine bots को आपकी site scan करने के लिए Allow करती है। तभी आपके पेज गूगल सर्च रिजल्ट पर show करती है।
Blogger के setting में जा कर Search Preferences के पेज में Robots.txt' option में set कर सकते है। WordPress Users Plugin के जरिये इसकी सेटिंग कर सकते है। इसके लिए बस आपको अपने Site URL के आगे /robots.txt डालकर Url bar में Enter प्रेस करना है आपको जो Code मिलेगा उसे Copy करे और Blogger के setting Robots.txt बॉक्स में paste कर दे।

XML Sitemap Make Sure आपने Blog के लिए xml sitemap बनाया होगा यदि नहीं तो बना लीजिये इसके बिना अप्रूवल नहीं मिल सकता है। और यदि आप blogger user है और अपने blog में Custom Domain use कर रहे है तो एक बात का खास ध्यान दीजिये। आपका ब्लॉग Search Console में Sitemap Ownership Verified होना ही चाहिए। उसके बाद ही adsense के लिए Apply करे।

5. अपने ब्लॉग पर ज्यादा छोटे Article publish ना करे

वैसे देखा जाये तो लम्बे Article लिखना ज्यादा matter नहीं करता है। लम्बे आर्टिकल लिखने से ज्यादा Quality information अपने readers को देना better है। चूँकि Competition अधिक बढ़ जाने के कारण 1000 + Words में लिखना आपके लिए उचित है। क्यूंकि Google छोटे आर्टिकल के तुलना में लम्बे आर्टिकल अधिक पसंद करते है। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए। आपके readers आर्टिकल से boring(उबाऊ) न हो। वे आपकी site में ज्यादा समय व्यतीत करे। और यह आपके adsense approve कराने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

6. आपके ब्लॉग में Necessary Pages होने चाहिए

अभी तक आपने About us , Contact us , Disclaimer , Privacy Policy , HTML Sitemap page की Pages नहीं बनाया है तो बिना देर किये बना लीजिये। क्यूंकि According to Adsense यह pages आपके ब्लॉग में होना necessary है। और इन page का link अपने ब्लॉग में जरूर दे ताकि readers आपके बारे में जान सके , आप से contact कर पाए।
यह pages सभी blogger को अपने ब्लॉग में add करना चाहिए। इससे यह पता लगता है कि आपका ब्लॉग किस Topic के बारे में है और लोगो को आप क्या service दे रहे है।

7. अपने ब्लॉग का Design Professional और User Friendly बनाए

जी हा आपका Blog Design adsense Approval के लिए बहुत बड़ा matter करता है क्यूंकि किसी भी चीज की खूबसूरती हमे अधिक लुभाती है इस लिए ब्लॉग के design पर अपना focus जरूर रखे। जैसे अपने ब्लॉग का Title logo(Header) , Menu bar(Navigation) , Sidebar menu → Popular post , Recent post और Footer bar यह सब अपने Theme में अच्छे से Customize कर ले और अपने ब्लॉग को एक Professional look दे। ताकि आपके visitor को समझने में आसानी हो। और गूगल को आपका साइट user friendly दिखे।

  1. अपने ब्लॉग में SEO Friendly Theme का use करे
  2. अपनी साइट की page loading speed अच्छी रखे
  3. अपने home page को clean रखे फालतू के widgets न लगाए
  4. Social media share button अपने ब्लॉग में जरूर लगाए

8. ब्लॉग पर Legal और Original Content Publish करे , Paid Traffic न लें

आप जानते है कि Content is The King फिर अपने ब्लॉग में Great Content Publish करने में देर क्यों कर रहे है। Great Content से कहने का मतलब है Original, Fresh, Legal Content से आप Google Adsense Approval 24 घंटे या कुछ ही समय में ले लेंगे। क्यूंकि आप अपने ब्लॉग में औरों से कुछ अलग और better कर रहे होते है। इससे आपको अच्छा Response मिल सकता है।

कभी भी आप illegal topics पर article न लिखे क्यूंकि यह illegal act में माना जाता है और adsense illegal topic पर आपकी application कभी भी approve नहीं करेगी। इसके लिए आप Adsense Content Policies जरूर पढ़े।
इसलिए हमेशा Original Content publish करने की कोशिस करे।

Paid Traffic — Adsense Spam Traffic बिलकुल भी पसंद नहीं करता है , इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि आप अपने ब्लॉग को Promote करना छोड़ दे। No यदि आप Social media या किसी ओर अच्छे साइट में ब्लॉग को promote करते है तो इससे adsense को कोई problem नहीं है। क्यूंकि यह हमारे ब्लॉग के लिए फायदेमंद होते है। लेकिन ऐसे कई सारे network साइट है जो आपको traffic देने का दावा करती है directly या mail के द्वारा या किसी गलत तरीके से, तो ऐसे तरीके को avoid करे।

9. Adsense Apply करते समय अपने ब्लॉग का URL ठीक तरह submit करे

कुछ Bloggers एक common सी गलतिया कर जाते है जब वे adsense के लिए apply कर रहे होते है। जब आप Adsense Page में url भरे तो यह देख ले आपसे किस तरह url भरने को बोला जा रहा है। निचे इसके hints रहते है। जब आपसे https:// या www भरने को नहीं बोला जाये तो इन्हे add न करे, आप केवल अपने domain name को ही fill करे। जैसे कि Example.com

यदि आप Custom Domain use करते है तो आपको जानकारी होगा कि आपके url 6 तरह से हो सकते है।
उदाहरण के लिए :-
  1. Example.com
  2. www.example.com
  3. http://www.example.com
  4. http://example.com
  5. https://www.example.com 
  6. https://example.com
अपने Custom domain में SSL Certificate Install जरूर करे और Blogger User अपने ब्लॉग सेटिंग में HTTP से HTTPS जरूर करे। ताकि आपकी site secure रहे और readers को साइट पर trust बना रहे है। इसके अलावा इन 6 url में किसी एक पर भी search करने पर आपकी साइट खुल(redirect) सके। Google भी यह Recommend करता है।

10. क्या आप 18 years से ऊपर है

यदि आप Under Age में आते है यानि आपकी उम्र 18 वर्षो से कम है तो adsense आपकी application reject कर देगी। लेकिन घबराए नहीं आप अपने माता - पिता या अन्य किसी के नाम से adsense के लिए Apply कर सकते है। ऐसा करने से कोई समस्या नहीं आती है यदि उनके पास Bank Account , Pan Card , पहचान - पत्र इत्यादि चीजे मौजूद हो।

Adsense Apply करने के लिए यहाँ पर क्लिक करे → Sign Up


Conclusion

आशा है Google Adsense Approve कैसे कराये, दिए गए 10 tips को follow कर के आप approval ले पाएंगे। इसके अलावा हमे comment कर के जरूर बताये। हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा। Blogging से Related आप अपना सवाल या सुझाव जरूर दें।

Post a Comment

1 Comments

  1. धन्यवाद सर,
    बहुत दिनों से मैं एक ऐसे पोस्ट की तलाश कर रहा था
    आपके पोस्ट पढ़ने के बाद मुझे बहुत मदद मिला
    और में Google Ad sense Approve लेने में सफल हो पाया
    बहुत बहुत धन्यवाद सर आपको

    ReplyDelete

आप अपनी राय हमें कमेंट कर के बताये