20 New Manufacturing Business Ideas in Hindi (Low Investment)

20 New Manufacturing Business Ideas in Hindi (Low Investment)

Manufacturing Business Ideas in Hindi यदि आज के समय में बात करे business की तो हमारे जुबां पर उन बड़े दिग्गज Business tycoon के नाम जरूर याद आते है जिन्होंने सफलता की ऊँचाइयो को प्राप्त कर चुके है।
जी हा मैं बात कर रहा हूँ भारत के जाने माने Mukesh Ambani , Ratan Tata जैसे शख़्स के, इनके चर्चे सिर्फ भारत देश में ही नहीं बल्कि दूसरे बड़े देशो में भी होती है।
मैं इनकी बात इसलिए कर रहा हूँ क्यूंकि सफल बनने से पहले कई बार ये असफल भी रहे है और कहीं न कहीं हमे इनकी असफलता भी बहुत प्रेरित करती है।
इसके अलावा भी भारत के और भी बड़े बिज़नेस मैन है जो बड़ी हस्तियों में गिने जाते है। चलिए अब देर न करते हुए असली मुद्दे पर आते है।

Manufacturing Business Ideas in Hindi

Manufacturing Business Ideas in Hindi
सबसे पहले तो स्वंय एक सवाल पूछें यह सवाल आपको अपने अंदर ही पूछना है आपको Manufacturing Business Ideas की जरुरत क्यों है ? या आप Business को ही अपने Carrier के लिए क्यों चुन रहे है। जबकि पैसे कमाने के तो ओर भी कई सारे रास्ते है। क्या आप किसी Business Tycoon परिवार से है या आपका Business में अच्छा अनुभव रहा है।

क्यूंकि आप इस Competition के field में आ रहे है तो क्या आप पूरी तरह से तैयार है अगर आप सोचते है की बिज़नेस की शुरुवात में ही कुछ चमत्कार होने वाला है या आपके शुरू करते ही लाखो की कमाई होना शुरू हो जायेगा अगर आप अपने बिज़नेस से ऐसा कुछ आशा रखते है तो आप गलत दिशा में जा रहे है।

आप इन्टरनेट पर आर्टिकल पढ़ कर केवल Ideas ले सकते है अनुभव आपको स्वंय ही प्राप्त करना होगा।
हमारा यह आर्टिकल लिखने का उदेश्य केवल आपको Ideas देना नहीं है आप अपने जीवन के carrier में सफल हो जाये हमारा यह भी यथासंभव प्रयास रहेगा।
परंतु ध्यान देने वाली बात यह भी है की कितने असफलता के बाद आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करते है। हो सकता है आप पहले बार में ही सफल हो जाये।
यह पूरा निर्भर करता है आपके अनुभव और कठिन श्रम पर, इसलिए कोई भी नयी कार्य करने से पहले अनुभव ले, दुसरो की गलतियों से सिखने का प्रयास करे।

▪ 131+ Start With Low-Cost Business Ideas in Hindi- बिज़नेस आइडियाज
▪ How to Start Blogging in Hindi | अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए
▪ Free mein GST Registration Kaise Kare - Complete Guide in Hindi

यदि बिना तैरना सीखे नदी में छलांग लगाने से क्या होता है यह आप बखूबी जानते ही होंगे। तो आइये जानते है वो 20 Ideas कौन से है जिससे आप महीने के लाखो रूपये तक कमा सकते है।

1. Noodles Making Business in Hindi

Noodles Making Business in Hindi
आज के आधुनिक दुनिया में Noodles कौन पसंद नहीं करता है। देखा जाये तो Fast Food बिज़नेस आज के समय का सबसे ज्यादा चलने वाले में से एक है।
और जो लोग फ़ास्ट फ़ूड का कारोबार करते है उन्हें कच्चा चौमीन यानि noodles की demand तो होगी ही और इसके अलावा घर और दुकानों में इसकी Supply दे सकते है ।

चौमिन(Noodles) तैयार करने की विधी, आमतौर पर यह बिज़नेस लोग घर से ही शुरू करते है। इस बिज़नेस को घर पर Setup करने के लिए लगभग 10ft × 12ft की 2 रूम की आवश्यकता होती है। इतने space में आप easily इस काम की शुरुवात कर सकते है।
पहले रूम में Noodles making machine और Flour(मैदा) mixer को लगा दे और बचे एक रूम में Noodles को dry(सुखाने) के लिए एक hitting रूम तैयार करे।
Noodles तैयार करने के लिए आपको निम्न मशीनो को जरूरत होगी।
  1. Noodles Making Machine
  2. Flour  Mixer
  3. Noodle Boiler
  4. Hitting Room
  5. Digital Weight Machine
  6. Packaging Machine
इस बिज़नेस के लिए पहले आप कही से अनुभव जरूर ले या किसी अनुभवी व्यक्ति को चुने और उनसे सीखे बाद में आप इसे स्वंय भी कर पाएंगे।

Marketing Tips कोई भी Manufacturing business के लिए सबसे जरुरी चीज होती है market में अपना पकड़ बनाना तभी आप अपने बिज़नेस को सही ऊंचाई पर ले जा पाएंगे। और उसके लिए सही Team की आवयश्कता होती है जो आपके माल को बेच सके और साथ ही यह भी जरुरी होता है की आप अपनी Product में Quality दे ताकि लोग इसे पसंद करे।

2. Dona Pattal Business in Hindi

Dona Pattal Business in Hindi
Dona Pattal Business(Paper Plate) वैसे तो यह बिज़नेस शहरो में तेजी से चल रही है परन्तु अभी भी ऐसे कई शहर है जहाँ Demand High है पर उस जगहे पर इसकी Paper plate plant मौजूद नहीं है।
और इसके कारण ऐसे जगहों पर माल दूसरे City से मंगवाते है पर इसकी Costing थोड़ी बढ़ जाती है। और लोगो को अधिक दामो में खरीदना पड़ता है।

यदि आप पेपर प्लेट (दोना पत्तल) बनाने का बिज़नेस करते है तो इसमें मुनाफा काफी अधिक है। क्यूंकि बदलते समय में लोग शादी पार्टी से लेकर अपने हर एक छोटे - बड़े फंक्शन में खाने के लिए Paper प्लेट का इस्तेमाल करते है।
इसके अलावा होटलो में, ठेलों में और फस्ट फ़ूड जैसे जगहों में इसकी डिमांड काफी high हो चुकी है।

यह काम की शुरुवात करने लिए basic training पर्याप्त है। आप जहा से मशीन को लेते है यह knowledge आप वही से प्राप्त कर सकते है। Basically यह raw material से बनता है। जिसमे Silver Paper या Thermocol paper का उपयोग किया जाता है।

3. फर्नीचर बनाने का बिज़नेस

Furniture Banane ka business
Furniture बनाने का business बहुत तेजी बढ़ता हुआ दिख रहा है। लोगो ने भी अपने पुराने फर्नीचर नए आकर्षित डिजाइनों में बदलना जारी रखा है। यह एक ऐसा बिज़नेस है जहाँ Grow होने की पॉसिब्लिटी कई अधिक है। अगर इसकी demand की बात करे तो नये बन रहे घर , बिल्डिंग , फ्लैट , दफ़्तर इत्यादि जगहों पर दरवाजे, खिड़कियां और भी इससे जुड़े चीजों की माँग अधिक होती है। इसके आलावा फर्नीचर जैसे सम्मानों की आवयश्कता होती है।
आप इस काम को घर से यह दुकान लेकर शुरू कर सकते है। शुरुवात में किसी अनुभवी व्यक्ति को वेतन देकर फर्नीचर तैयार करवा सकते है। और यदि आप Carpenter (बढ़ई) काम जानते है तो यह काम और भी आसानी से कर सकते है।
और शुरुवाती दौर में अपने बिज़नेस को promote करे , wholesale दुकानों में सम्पर्क बनाये और वहां supply देने की कोसिस करे।

4. Aluminum Door Window बनाने का बिज़नेस

Aluminum Door Window banane ka business
आज के समय में यह बिज़नेस इतना ज्यादा Develop हो चुकी है की आये दिन इसकी demand बढ़ती ही जा रही है। आज ज्यादातर लोग घरो में एलुमिनियम Door और windows का इस्तेमाल करते है एलुमिनियम गेट, खिड़की या ऑफिस के लिए केबिन बनाना हो आज लोग एलुमिनियम को ही पसंद करते है। क्यूंकि इसकी खूबसूरती बहुत ही attractive होती है। और लोगो को भी लुभावना दिखती है।

इसकी सबसे बड़ी खासियत है की आप कही दूसरे जगहों पर shift होते है तो यह सामान को आसानी से ले जा सकते है। basically यह केवल nuts and bolt पर निर्भर होती है इसलिए इसे खोलना आसान होता है। और साथ ही इसकी लागत भी काम होती है।

Aluminum Door Window बनाने का बिज़नेस, इस काम को करने के लिए ज्यादा कुंजी की आव्यशकता नहीं है आप छोटे पैमाने में भी शुरू कर सकते है, लेकिन इसके लिए अनुभव का होना जरुरी है। शुरुवात में आपको इसकी tools लेनी पड़ेगी जिसमे Drilling machine, scoop driver और nuts bolt होती है। आप raw material किसी भी distributor से ले सकते है अब तो यह सुविधा Online भी available होती है आप चाहे तो वहां भी ले सकते है।
अगर बात करे Profite की तो आप लोगो को जितना अच्छा डिज़ाइन देंगे, लोग आपके काम से उतना ही Impress होंगे और दूसरे लोगो को भी Reference देंगे और इससे आपके फायदे भी अधिक होगी।

5. बैग बनाने का बिज़नेस (Bag Manufacturer)

Bag Manufacturer
बैग बनाने का बिज़नेस (Bag Manufacturer) यह एक ऐसी बिज़नेस है जिसे छोटे scale से शुरू कर के एक Big brand बनाया जा सकता है। इसकी Demand की बात करे तो स्कूलों में बच्चे बैग इस्तेमाल करते है और ये ही नहीं कॉलेज, ऑफिस और सफर में लोग बैग का उपयोग करते है।
इसकी डिमांड हर साल बढ़ती ही जा रही है और इस बिज़नेस का future देखे तो इसकी आवयश्कता कभी काम नहीं होगी। इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको इन Raw Material की आवयश्कता होगी। Clothes, Nylon, Polythene, Canvas, Thread, Zip, Sticker, Ribbon, Buccal (Dee), button इत्यादि।

6. खिलौने का बिज़नेस शुरू करे (Toys Making)

Toys Making Business

7. जेवेलरी बनाने का बिज़नेस (Jewelry Maker)

Jewelry maker business

8. रबर स्टाम्प का बिज़नेस (Rubber Stamp Making)

Rubber Stamp Making

9. Paper Bag Making Business

Paper Bag Making Business

10. Bread Making Business

Bread Making Business

11. Snack Foods Making Business in Hindi

Snack Foods Making Business in Hindi

12. Pickles Making Business in Hindi

Pickles Making Business in Hindi

13. Pizza Making Business

Pizza Making Business

14. पापड़ बनाने का बिज़नेस (papad recipe in hindi)


15. Fruit Juice Production


16. LED Tube Light Making Business


17. Cloth Stickers Maker


18. Leather Shoes Maker


19. पशु चारा उत्पादन (Livestock Feed Production)


20. Rubber Band Manufacturing Business



हम आशा करते है हमारे द्वारा दी गई Manufacturing Business Ideas in Hindi से आप अपनी खुद की व्यवसाय शुरू कर सकते है। ऐसे बिज़नेस आइडियाज के लिए आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है और नए पोस्ट सीधे अपने ईमेल बॉक्स में पा सकते है। साथ ही आप अपने बहुमूल्य सुझाव या सवाल हमारे साथ टिप्पणी में साझा जरूर करें।

अपनी प्रतिक्रिया दें।

टिप्पणियाँ 2

  1. बहुत ही अच्छी जानकारी दी है आपने धन्यवाद सर

    ReplyDelete

आप अपनी राय हमें कमेंट कर के बताये