हम Amazon पर अपना बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते हैं - In Hindi

हम Amazon पर अपना बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते हैं - In Hindi

Amazon par business kaise shuru kare
Amazon par business kaise shuru kare, यह काम कोई भी व्यक्ति घर से Part Time या Full Time के रूप में शुरू कर सकता है। यह तो आप भली भाँती जानते ही होंगे की लोगो का interest ऑनलाइन चीजों पर अधिक बढ़ रहा है और यही वजह है की लोग ऑनलाइन शोपिंग करते हुए ज्यादा नजर आ रहे है। आज का समय ऐसा हो चूका है किसी भी चीजों की जरुरत पड़ते ही हम अपने स्मार्ट फ़ोन की तरफ देखते है और फट से अपनी आवयश्कताओ को ऑनलाइन के जरिये ऑर्डर कर लेते है। आज मार्किट में बहुत से ऐसे भरोसेमंद वेबसाइट है जहाँ पर हम अपनी  जरुरत के चीजें मंगवाने के लिए कतराते नहीं है और उन्हीं में से एक Amazon भी है।

यदि आप भी Amazon Seller बनना चाहते है अथवा Amazon पर अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी जो की रजिस्ट्रेशन के वक़्त आपसे पूछा जायेगा।

इसे भी पढ़ें :
▪ एक Successful Business कैसे शुरु करें | Startup Tips
▪ 131+ Start With Low-Cost Business Ideas in Hindi
▪ 20 New Manufacturing Business Ideas in Hindi With low Investment

Amazon पर बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

Amazon पर बिज़नेस शुरू करने के लिए सबसे पहले Amazon पर As a seller registration लेना होता है उसके बाद आप amazon पर अपना सामान (product) बेच सकते है। आपको बता दे कि amazon अपनी खुद की product sell नहीं करता है। amazon पर आप जितने भी प्रोडक्ट देखते है उसे बेचने के लिए merchant होते है और amazon इसके लिए कुछ कमीशन चार्ज करता है। अमेज़ॉन पर सामान बेचने वाले retailer दो तरह के होते है एक तो वो जो अपना सामान खुद ही बनाते है इनको आप manufacturer कह सकते है, दूसरा जो किसी wholesale market से product खरीद कर बेचते है।

अगर आप भी चाहते है कि  amazon पर अपना product list करे और उसे sell करे तो आप Amazon seller पर जा कर रजिस्ट्रेशन ले सकते है यह बिलकुल फ्री है इसमें आपको कोई Fees नहीं लगती है। Amazon seller रजिस्ट्रेशन लेने के लिए आपके पास यह 3 डॉक्यूमेंट का होना जरुरी है।
  1. PAN Card
  2. Bank Account number
  3. GST number
जब आप अमेज़ॉन पर seller अकाउंट बना लेते है तो amazon के तरफ से आपको एक seller panel दिया जाता है जहां से आप सब कुछ मैनेज कर सकते है।
जैसे New Product को listing करना , अपने Inventory देखना , अपने Product की Price set करना , कस्टमर के Order Receive करना , इत्यादि काम कर सकते है।

Amazon काम कैसे करता है ?

Amazon एक दुकान की तरह होता है जहाँ पर व्यापारी (merchant) अपने सामान को बेचते है। आप इसे इस प्रकार से समझ सकते है जैसे एक Super market है जहां पर भिन्न प्रकार के व्यापारी आ कर अपना सामान बेचते है कोई कपड़े सेल करते है तो कोई जूते , चप्पल , फ़ूड , बेल्ट , जेवेल्लरी, मेकअप आइटम , इलेक्ट्रॉनिक सामान इत्यादि चीजें। और इन व्यापारियों से Super मार्किट किराया वसूलती है। ठीक उसी प्रकार अमेज़ॉन भी sellers से कमीशन लेता है।
आप जो भी product selling के लिए add करते है उसे अमेज़ॉन की साइट पर बाकि कस्टमर को दिखाता है। और यदि कस्टमर उसे purchase करता है तो उसके order आपको seller panel पर receive होता है।

उसके बाद आपको अपने प्रोडक्ट के लिए packaging करना होता है यह काम को आप स्वंय भी कर सकते है और कुरिअर को दे सकते है अथवा आप चाहे तो इसकी जिम्मेदारी amazon को भी दे सकते है जिसे FBA (Fulfillment by Amazon) कहते है। परन्तु इसके लिए आपको कुछ charge देनी पड़ती है।

अब बात करते है amazon कमीशन कितना लेता है तो यह आपके प्रोडक्ट पर depend करता है किसी में 8% , 10% , 18% तो किसी में 20% भी charge करता है इसके लिए आपको amazon एक Tool भी उपलब्ध कराता है जिससे यह सारा calculation कर सकते है।

इसके बाद Amazon  Payment कैसे करता है तो आपके अकाउंट देखा जाता है की आपके कितने प्रोडक्ट सेल हुए है और कितने return आए है और उन पर shiping चार्ज कितना खर्च हुआ है। यह सब हिसाब होने के बाद आपके Bank account में पैसे भेज दिए जाते है।

आशा करता हूँ कि हमारी द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी ऐसे ही उपयोगी जानकारी पाने के लिए निचे दिए सब्सक्रिप्शन बॉक्स में ईमेल डालकर Subscribe करें और आप अपनी सुझाव या सवाल हमे कमेंट बॉक्स पर जरूर लिखें।

अपनी प्रतिक्रिया दें।

टिप्पणियाँ 0