Blogger Blog mein 'Custom Redirect' Kaise Set kare (404 Error)

Blogger Blog mein 'Custom Redirect' Kaise Set kare (404 Error)

Blogger me Custom Redirect Kaise Set kare
Blogger me Custom Redirect Kaise Set kare, generally हम अपने ब्लॉग में समय-समय पर ऐसे कई बदलाव करते रहते हैं। जैसे old posts को delete करना या उनके Permalink URL बदलना, Posts के url को बदलने या हटाने से हमारे ब्लॉग पर broken links create होते है, जो कि कुछ समय तक गूगल सर्च इंजन पर मौजूद रहते है।

इसलिए जब कोई Visitor ऐसी broken links को खोलते है, तो blogger उन्हें एक "404 page not found" message दिखाता है। इसे देखकर visitors हमारे ब्लॉग से Back हो जाते है और अपनी जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी दूसरे ब्लॉग पर चले जाते है। इसलिए ये हमारी Responsibility बनती है कि हम अपने ब्लॉग के visitors को निराश ना जाने दे।

इस आर्टिकल में आपको ब्लॉगर में Custom Redirect से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें बताऊंगा जो की SEO के लिए जरुरी है और साथ ही ये भी बताउगा कि blogger blog में custom redirect कैसे set करते है। तो हमारे साथ बने रहें और पूरी पोस्ट पढ़ें।

Custom redirect क्या है?

Custom redirect क्या है ? Custom redirect कि help से हम broken links या delete किये गए पेज की जगह किसी दूसरे पेज के URL को redirect कर सकते है। यदि आप ब्लॉगर प्लेटफार्म का उपयोग कर रहे हैं, तो आप आसानी से Custom Redirect सेट कर सकते है।

ब्लॉगर में custom redirection की सेटिंग के बारे में कुछ खास जानकारी हैं।
  1. यह ब्लॉगर का बहुत ही Advance feature है। परंतु, ब्लॉगर के Custom Redirect की सहायता से हम केवल same ब्लॉग के यूआरएल को Redirect कर सकते हैं। इसका अर्थ है कि हम किसी अन्य Domain या Subdomain के url को रीडायरेक्ट नहीं कर सकते।
  2. Custom Redirect ब्लॉगर में दो तरीकों से किया जा सकता है।

302 Redirect : 302 Redirect (temporary Redirect) - इस विकल्प तब प्रयोग किया जाता है जब हमें किसी ऐसे page का यूआरएल Redirect करना होता  है जो webpage पर मौजूद है। लेकिन कुछ समय के लिए हम उस पेज की जगह दूसरा पेज दिखाना चाहते हैं।

301 Redirect : 301 Redirect (permanent Redirect) - यह विकल्प तब इस्तेमाल किया जाता है जब हम एक deleted page या पोस्ट के यूआरएल को किसी दूसरे page पर redirect करना चाहते हैं।

Custom URL redirect ब्लॉग के SEO के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

हम सभी जानते हैं कि एक ब्लॉग को सफल ब्लॉग में परिवर्तित करने में SEO की कितनी महत्वपूर्ण भूमिका होती है और broken link ब्लॉग के SEO के लिए सही नहीं होती है, क्योंकि ज्यादा broken links होने की वजह से Search Engine पर ब्लॉग की Ranking पर बुरा प्रभाव डालता है।

यही कारण है कि ब्लॉग के SEO को improve करने के लिए ब्रोकन लिंक हटाना बहुत जरुरी है। सर्च इंजन पर broken link indexed रहती है जो तुरंत remove नहीं किया जा सकता है। सर्च इंजन broken link को दो से तीन महीनों के बाद स्वयं ही हटा देता है या हम Google वेबमास्टर टूल में URL removal tools का उपयोग करके भी broken link को सर्च इंजन से remove कर सकते हैं। लेकिन उन broken link के लिए, हम कस्टम रीडायरेक्ट की सहायता से किसी दूसरे पेज पर redirect कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :
▪ Blogger Setting mein Custom Robots.txt file Kaise Add Kare
▪ Blogger mein Custom Robots Header Tags Setting Kaise Kare
▪ 15+ Tips SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe | Rank Google #1Page
▪ How to Start Blogging in Hindi | अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए
▪ 35+ High Quality Backlinks Free me Dofollow Backlinks Kaise Banaye

Blogger me Custom Redirect Kaise Set kare

ब्लॉगर में Custom redirections करना बहुत ही आसान है, बस नीचे दिए गए steps को follow करे -

Step #1. Blogger ब्लॉग के dashboard पर जाए।

Step #2. अब Setting पर जाये → Search preference → Error and redirection section पर जाएं।

Step #3. Custom redirect में edit link पर क्लिक करें।

Step #4. आपको दो विकल्प मिलेगी: From में old या deleted page का URL भरें और To में उस page का यूआरएल भरें जहां आप डिलीट किये गए page को redirect करना चाहते हैं। यदि आप स्थायी रूप से रीडायरेक्ट करना चाहते हैं तो permanent चेकबॉक्स को ✓ चिह्नित करें। और save बटन पर क्लिक करें।
Blogger me Custom Redirect Kaise Set kare

इस तरह आप जितने चाहें उतने pages को Redirect कर सकते हैं। मुझे आशा है की आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी। यदि ब्लॉगर ब्लॉग में आपको custom redirect सेट अप करने में किसी भी समस्या के लिए आप अपनी टिप्पणी कमेंट बॉक्स पर लिख सकते है।

अपनी प्रतिक्रिया दें।

टिप्पणियाँ 0