Blogger mein Custom Robots Header Tags Setting Kaise Kare

Blogger mein Custom Robots Header Tags Setting Kaise Kare

Custom Robots Header Tags Setting Kaise Kare
Blogger me Custom Robots Header Tags Setting Kaise Kare, आज मैं Blogger User के लिए एक महत्वपूर्ण SEO tips लेकर आया हूँ। यह पोस्ट उन ब्लॉगर के लिए है जिनका ब्लॉग ब्लॉगर Platform पर बना हैं और उन लोगों ने अभी तक अपने ब्लॉग के लिए Custom Robots Header Tags Setting नहीं की हैं।

इस सेटिंग को करने के बाद आपका ब्लॉग और भी ज्यादा Search Engine Friendly हो जायेगा और साथ ही आपके ब्लॉग का traffic भी बढ़ेगा और आपके ब्लॉग पोस्ट की Indexing सर्च इंजन पर फ़ास्ट हो जाएगी। इस पोस्ट के माध्यम से, आप अपने ब्लॉग में आसानी से Custom Robots Header Tags सेटिंग कर सकते हैं। कस्टम रोबोट हेडर टैग के बारे में जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

बहुत से नए ब्लॉगर्स जो ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग तो बना लेते है और बहुत सी पोस्ट भी लिखते हैं, लेकिन वे अपने ब्लॉग को SEO friendly नहीं बना पाते हैं क्योंकि उनके पास SEO के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। इसीलिए हमने यह पोस्ट लिखा है ताकि नए ब्लॉगर अपने ब्लॉग में Custom Robots Header Tags की सेटिंग सही तरीके से कर सकें।

इस पोस्ट में, हम Custom Robots Header Tags के बारे में सब कुछ विस्तार से जानेगें। ब्लॉगर की Search Preferences में Crawler & indexing setting में तीन section होते हैं -
  1. Google search console
  2. Custom robots.txt
  3. Custom robots header tags
पिछले पोस्ट में मैंने custom robots.txt को add के बारे में बताया है। आप इस पोस्ट को यहाँ से पढ़ सकते हैं। ब्लॉगर में custom robots.txt file कैसे add करे?

Custom Robots header tags क्या है ?

Custom Robots Header Tags एक Meta Tags हैं, जो हमें सर्च इंजन पर क्या Index करना है और क्या नहीं इसके बारे में सर्च इंजन को जानकारी देते है। जैसा कि हम जानते हैं कि कोई इंसान हमारे ब्लॉग के पोस्ट को सर्च इंजन पर Indexing नहीं कर रहा है। ये सभी काम एक प्रोग्राम द्वारा किया जाता है जिसे हम Web Crawling या Bot के नाम से जानते हैं (इसे "स्पाइडर" भी कहा जाता है) ये Bots ब्लॉग पर अपडेट किये गए कंटेंट को इंडेक्स करने के लिए क्रॉलर या स्पाइडर को भेजता है और क्रॉलर सबसे पहले robots मेटा टैग को स्कैन करता हैं, और robots meta tags की सहायता से इसे पता चलता है कि इस साइट के किस कंटेंट को सर्च इंजन पर index करना है।

Custom robots header tags जरुरी है?

मान लीजिए आपके ब्लॉग पर एक पेज है जिसे आप सर्च इंजन पर Index नहीं करना चाहते हैं, तो आप उस पेज को Noindex meta tag का use करके block कर सकते हैं। ब्लॉगर के कुछ पेज जैसे कि archive, label, search आदि जो हम सर्च इंजन पर indexing नहीं करना चाहते है, तो हम ऐसे पेज को Custom Robots Header Tags की सहायता से indexing होने से रोक सकते हैं। अब आप समझ गए होंगे की Custom Robots Header Tags ब्लॉग के SEO के लिए कितना आवश्यक है।

Blogger me Custom Robots Header Tags Setting Kaise Kare

ब्लॉगर में Custom Robots Header Tags की Setting करने से पहले आपको कुछ बाते जानना आवश्यक है जो बहुत ही महत्वपूर्ण है। Custom Robots Header Tags सेटिंग में 3 मुख्य section होते हैं।
  1. Homepage
  2. Archive and Search pages
  3. Default for Posts and Pages
और पूरे section में 10 Header tags के options दिए रहते हैं, पहले आप प्रत्येक टैग का क्या काम होता है इसके बारे में आवश्य जान लें :

1. All सभी टैग enable करने से सर्च इंजन आपकी साइट को स्वतंत्र रूप से Index करता है, मतलब जो भी crawler Scan करेगा वो सब सर्च इंजन पर इंडेक्स हो जायेगा।

2. Noindex इसका मतलब है कि Robots आपके ब्लॉग page को इंडेक्स नहीं कर सकता। आप crawler को noindex Tag जोड़कर pages को सर्च इंजन पर इंडेक्स करने से रोक सकते है। यदि आप किसी पेज को search result पर नहीं दिखाना चाहते है तो noindex टैग का उपयोग कर सकते हैं।

3. Nofollow यह tag आपके blog और links को search engine के द्वारा फॉलो नहीं करने देता है| और ना ही आप search इंजन पर index कर सकते हे।

4. None इस tag को use करने से search engine आपके blog को Ignore कर देगा यानि ये robots tag आपके blog को search engine में submit नहीं करने देता है।

5. Noarchive इस tag को उपयोग करने से हमारे blog के cache page को index नहीं करने देता है। क्योकि google Server पर हमारे blog का cache सेव रहता है और यदि blog unavailable रहे तब भी cache से लोड कर देता है। यदि आप cache page को नहीं दिखाना चाहते हैं, तो आप noarchive टैग का उपयोग कर सकते हैं।

6. Nosnippet आपने देखा होगा की search results में post के title और links के अलावा नीचे blog का कुछ part होता है इसे snippet कहा जाता है। यदि आप snippet को search result से हटाना चाहते है तो आप इस tag का use कर सकते है।

7. Noodp Google किसी भी Page Result दिखाने के लिए Open Directory Project(ODP) का उपयोग करता है जिसमें Post Title और Description Google खोज परिणाम में शामिल हैं यदि आप अपनी साइट से ODP खोज परिणामों को हटाना चाहते हैं तो आप noodp टैग का उपयोग कर सकते हैं। यहां मैं आपको सुझाव देता हूँ कि आप noodp टैग का उपयोग करें ताकि आपकी पोस्ट सर्च results में ठीक से show हो।

8. Notranslate यदि आप अपनी साइट को किसी अन्य भाषा में Translate करने से रोकना चाहते हैं, तो आप notranslate टैग का उपयोग कर सकते हैं।

9. Noimageindex यदि आप search results में ब्लॉग की images नहीं दिखाना चाहते हैं, तो noimageindex टैग का उपयोग करें।

10. Unavailable_after यदि किसी पोस्ट को आप index नहीं करना चाहते है पर अस्थायी रूप से कुछ समय के लिए search results में दिखाना चाहते हैं और फिर बाद में उस पोस्ट को search result से remove करना चाहते हैं तो unavailable_after टैग का यूज़ कर सकते है। इस टैग में आप search result से पोस्ट को हटाने के लिए date सेट कर सकते है।

Custom robots header tags की setting करें

ब्लॉगर में Custom Robots Header Tags की सेटिंग करने के लिए नीचे दिए गए steps को फॉलो करें:

Step #1. अपने ब्लॉगर dashboard पर जाए

Step #2. Setting में जाए → Search preference पर क्लिक करें → crawler & indexing section में जाए।

Step #3. Custom Robots Header Tags में Edit लिंक पर क्लिक करें।

Step #4. अपने ब्लॉग के लिए Custom Robots Header Tags को enable करने के लिए Yes बटन पर क्लिक करें।

Step #5. अब आपको Custom Robots Header Tags सेटिंग के सभी options दिखेंगे। नीचे दी गई image को देखें और उसी प्रकार की सेटिंग्स अपने ब्लॉग के लिए करे।

Custom Robots Header Tags Setting Kaise Kare
Step #6. Save changes बटन पर क्लिक करें।

आशा करता हूँ कि अब आपको ब्लॉगर पर Custom Robots Header Tags Setting Kaise Kare यह सीख चुके होंगे। अगर ब्लॉगर ब्लॉग में Custom Robots Header Tags Setting करने में आपको कोई समस्या आ रही है या blogging से कोई अन्य प्रश्न आपके मन में है तो कमेंट में अपनी टिप्पणी लिख कर पूछ सकते है।

अपनी प्रतिक्रिया दें।

टिप्पणियाँ 0