एक Successful Business कैसे शुरु करें | Startup Tips

एक Successful Business कैसे शुरु करें | Startup Tips

Business Kaise Shuru Kare
Business Kaise Shuru Kare (How To Start Business In Hindi), बिज़नेस में अगर कुछ बड़ा करना चाहते है तो अपने समय और पैसे को बचाना सीखियें क्यों कि सारा खेल इसी चीज का है। बिज़नेस करना आपको कोई सीखा नहीं सकता है यह आपको खुद ही अनुभव करके सीखना पड़ता है। और जो सीखना चाहते है उनके के लिए इतना कुछ है जिसकी कोई हद नहीं है।

यह जरुरी नहीं है कि बिज़नेस में जिन लोगों ने सफलता को पायी है हमें केवल उनसे ही सीखने को मिलता है। आप failure व्यक्ति से भी बहुत कुछ सीख सकते है। यह बहुत अच्छी बात है आप अपना खुद का बिज़नेस start करना चाहते है। चाहे शुरुवात इसकी छोटे Scale से हो या एक बड़े पैमाने से, व्यवसाय करने में दिलचस्पी रखते है।

दूसरी ओर देखें तो लोग प्राइवेट जॉब या तो सरकारी जॉब के पीछे इस कदर भाग रहे है जिनका हिसाब लगाना भी मुश्किल रह गया है। जैसे Race में घोड़े दौड़ लगाते है। वें इस Race से हटकर कुछ अलग करने का ख्याल मन में लाते ही नहीं उनके मन में बस यही चलता है अगर सामने वाला Job के पीछे भाग रहा है तो मैं क्यों न भागूँ।

और यदि एक आकड़ा निकाले तो 100 में 80% लोग जॉब के पीछे ही भागते है, बचे 20% लोग अपना खुद का व्यापार करना चाहते है, परंतु उनमे से भी बहुत लोगो को आसफलता ही हाथ लगती है। आज के session में इन्हीं बातो पर हम चर्चा करेंगे।

इसे भी पढ़ें
▪ 131+ Start With Low-Cost Business Ideas in Hindi
▪ 20 New Manufacturing Business Ideas in Hindi With low Investment
▪ GST Registration Kaise Kare Step By Step Procedure in Hindi

Business कैसे शुरू करें ?

Business Kaise Shuru Kare, यह अक्सर देखा गया है कि नौकरी करने वाले अपनी नौकरी से संतुष्ट नहीं होते और किसी स्वंय रोज़गार की तलाश में रहते हैं, शायद किसी व्यवसाय का मालिक बनने की चाह अथवा स्वरोज़गार की चुनोतियों से वो अनजान होते हैं।

अगर आप स्वरोज़गार या स्टार्टअप में आने वाली चुनौतियों से भली भाँती परिचित हैं लेकिन फिर भी आप में कुछ कर गुजरने का जूनून है तो ही आप को अपना व्यापार या स्टार्टअप शुरू करना चाहिए। आपके लिए चुनौतियां कई गुना बढ़ जाती है यदि आप शादी-शुदा हैं और अपनी अच्छी भली नौकरी छोड़ कर कोई नया व्यवसाय करने की सोचते हैं। इस परिस्तिथि में आपके अकेले का निर्णय नहीं होता बल्कि पूरे परिवार के सहयोग की आवश्यकता होती है।

Business Kaise Shuru Kare
आपको अपने परिवार को यकीन दिलाना होता है कि आप नौकरी छोड़ कर कोई गलती नहीं करने जा रहे हैं । बिज़नेस करने के लिए सर्वप्रथम आप में कुछ आवश्यक गुणों का होना जरुरी है -
  1. काम के प्रति जूनून, धैर्य, होंसला
  2.  जोखिम लेने की क्षमता
  3. अपने काम की पूरी जानकारी

अगर आप नौकरी छोड़ कर खुद का व्यवसाय करना चाह रहे हैं तो सर्व प्रथम अपने आप से पूछिए क्या चीज़ आपको इसके लिए प्रेरित करती है? यदि आपका जवाब "पैसा" है तो आप रुकिए और फिर सोचिये क्योकि अगर आप सिर्फ पैसे की चाह में कोई व्यवसाय शुरू करना चाह रहे हैं तो आपका यह फैसला गलत भी हो सकता है। कोई भी व्यवसाय करने के लिए जूनून की आवश्यकता होती है और जब आप पूरे जूनून और मेहनत से कार्य करते हैं तो पैसा अपने आप आने लगता है। अब आपने सारे विचार-सलाह-मशविरा के बाद यदि बिज़नेस का निर्णय ले ही लिया है तो नौकरी में रहते हुए ही आपको सारी योजनाए बनानी होगी।

Business Kaise Shuru Kare
आपको नौकरी के साथ-साथ अपने शुरू किये जाने वाले व्यवसाय के बारे में पूरी जानकारी एकत्र कर लेनी चाहिए जैसे मार्किट रिसर्च, कानूनी जरूरते एवं रजिस्ट्रेशन, वित्तीय प्रबंध कैसे होगा इत्यादि। इस तरह आप बिज़नेस के शुरुआत से पहले लगने वाले समय को बचा सकते हैं और आपकी कमाई पर भी फर्क नहीं पड़ेगा। इस तरह पूरी प्लानिंग से शुरू किया गए बिज़नेस के सफलता की सम्भावना भी ज्यादा होती है।

अपनी प्रतिक्रिया दें।

टिप्पणियाँ 0