SBI Net Banking Activate Kaise Kare Online Registration in Hindi

SBI Net Banking Activate Kaise Kare Online Registration in Hindi

SBI Net Banking Activate Kaise Kare

SBI Net Banking Activate Kaise Kare, अगर आपका बैंक अकाउंट SBI की किसी भी ब्रांच में है तो आप घर बैठे Internet की सहायता से SBI Net Banking Activate कर सकते है और अपने अकाउंट को Manage और Control कर सकते है। इस पोस्ट में आप जानेंगे की SBI (State Bank of India) बैंक में Internet Banking कैसे Register करते है।

यह सेवा उन लोगो के लिए है जिन्होंने अभी तक अपने Branch से Net Banking का अवेदन नहीं किया है वही इस Online सेवा का लाभ उठा सकते है यानि यह Fresh User के लिए है।

इंटरनेट के बढ़ते उपयोग को देखकर लोग भी इंटरनेट से जुड़ रहे है और अपना काम आसान बना रहे है इसी के चलते सभी बैंको ने भी बहुत समय पहले ही इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध करा दी है लेकिन आज भी बहुत से लोग है जो इसका इस्तेमाल नहीं करते है। और ऐसे लोग बैंक का छोटा मोटा काम के लिए घंटो बैंक की लाइन में लगकर अपना समय बरबाद करते है।

इसलिए हमने यह पोस्ट लिखा है ताकि ऐसे लोग जिन्होंने अभी भी इंटरनेट बैंकिंग को चालू नहीं किया है वो लोग आसानी से इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा के बारे में जान सके। इसके क्या फायदे होते है? हम नेट बैंकिंग से क्या काम कर सकते है? इसके बारे में जान सके।

SBI Net Banking Register करने के फायदे

हम सभी ये बात जानते है की SBI Bank भारत का सबसे बड़ा और लोकप्रिय बैंक है जिसमे सबसे ज्यादा लोगो ने अपना Account खुलवाकर रखा है क्योकि SBI की शाखा हर शहर और गांव में मिल जाती है और इसके ATM और Cash Deposit Machine भी उपलब्ध रहते है।

SBI के ग्राहकों की बढ़ती संख्या के कारण किसी भी SBI की Branch में लोगो की भीड़ भी ज्यादा रहती है जिसे बैंक से सम्बंधित कोई भी छोटा या बड़ा काम कराने के लिए घंटो लाइन में लगना होता है और इस बजह से लोगो का अधिक समय खर्च होता है।
लेकिन Internet Banking से बैंक से सम्बंधित कोई भी काम आसान और सरल हो जाता है क्योकि आपको बैंक जाने की जरुरत नहीं पड़ती है। आप इंटरनेट के जरिये SBI Net Banking की Website Visit कर, अपने बैंक अकाउंट को मैनेज कर सकते है।

अगर आप ने Net Banking की सुविधा ले रखा है तो आप अपने Bank Account से Related नीचे दिए गए काम को बिना बैंक गए ऑनलाइन कर सकते है -
  1. अपने बैंक अकाउंट से किसी दूसरे बैंक अकाउंट में money ट्रांसफर कर सकते है।
  2. Online transaction का payment कर सकते है।
  3. Aadhar Card और PAN Card को बैंक अकाउंट से Link कर सकते है।
  4. मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को रजिस्टर / बदल सकते है।
  5. अपने बैंक अकाउंट की Statement या 10 Last transaction की details को देख सकते है।
इसके अलावा भी बहुत से काम कर सकते है।

SBI Net Banking ऑनलाइन Activate करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी

ऑनलाइन Internet Banking चालू करने के लिए आपके पास नीचे दी गयी चीजों का होना आवश्यक है।
  • SBI Bank Account Passbook 
  • ATM Debit Card 
  • Registered Mobile Number

SBI Internet Banking को दो तरीके से Register कर सकते है


  1. यदि आप SBI के शाखा से Register करना चाहते है तो इसके लिए आपको SBI बैंक की उस Branch में जाकर इंटरनेट बैंकिंग के लिए फॉर्म भर के जमा करना होगा। जहां से आप ने अपना बैंक अकाउंट खुलवाया है और बैंक इंटरनेट बैंकिंग Active करके आपको Login access यानि Temporary User name और Password देगा। फिर आप जब भी SBI Net banking की website पर जाकर first time login करेंगे तो आपको अपना Username और Password बदलना होगा और एक Profile password set करना होगा। इसके बाद ही आप नेट बैंकिंग से अपने बैंक अकाउंट को access और मैनेज कर पाएंगे। 
  2. SBI net banking की Official वेबसाइट से Online Register करना चाहते है तो इसके लिए आपको बैंक जाने की कोई जरुरत नहीं है बस आप www.onlinesbi.com की वेबसाइट से internet बैंकिंग activate कर सकते है।

SBI Internet Banking Online Activate Kaise Kare

अगर आप भी SBI बैंक खाता के लिए इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा लेना चाहते है तो नीचे बताए गए Steps को follow करे -
Step #1. सबसे पहले SBI इंटरनेट बैंकिंग की Official वेबसाइट पर जाये। यहाँ क्लिक करे SBI Net Banking Register

Step #2. New User Registration पर click करे।

Step 3. अब एक User Driven Registration - New User नाम का एक form खुल जायेगा जिसमे आपको अपने बैंक अकाउंट की Details देनी है। इसकी detail अपनी पासबुक से देखकर भर सकते है।

  • Account Number - इसमें अपना अकाउंट नंबर भरें। 
  • CIF Number - पासबुक में जो CIF नंबर है उसे fill करे।
  • Branch Code - इसमें अपने SBI ब्रांच का कोड देना है ये पासबुक में दिया रहता है या आप Get branch code बटन पर क्लिक कर वहां से Select कर सकते है।
  • Country - इसमें India को select करे।
  • Registered Mobile Number - अपना मोबाइल नंबर भरे जो आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड है।
  • Facility required - इसमें Full Transactions Rights को select करे।
  • Enter the text shown in the image - इसमें image में दिया गया captcha कोड fill करना है।

Step #4. ऊपर दी गयी सभी जानकारी को भरने के बाद Submit बटन पर क्लिक करे।

Step #5. Submit करने के बाद अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP दिया जायेगा । उसे enter करे और confirm बटन पर क्लिक करे।

Step #6. अब next step में आपको I have my ATM Card (online registration without branch visit) को select करना है और Submit बटन पर क्लिक करना है।
Internet Banking Registration

Step #7. अब आपको ATM card को verify करने के लिए 1 रूपये का transaction करना होगा। बाद में ये 1 रुपया आपके अकाउंट में return कर दिया जायेगा। इसके लिए आपको ATM card की details भरनी है।
  • जैसे Card number - इसमें अपने ATM कार्ड का 16 digit का नंबर fill करे।
  • Valid thru / expiry date - इसमें ATM कार्ड की expiry date fill करे।
  • Card holder name - इसमें अपना नाम भरे जो आपके बैंक अकाउंट में है। 
  • PIN - इसमें एटीएम का PIN भरे। 
  • Enter the character visible in the box below - इसमें जो captcha कोड दिया गया है उसे भरे।

Transacation Billing Information

Step #8. ATM card की detail fill करके Submit बटन पर क्लिक करे।

Step #9. अब अगली screen में Pay बटन पर क्लिक करे।

Step #10. अब आपको net banking में login करने के लिए एक temporary user name दिया जायेगा उसे note कर ले और अपना password create करे और submit बटन पर क्लिक करे।
Create Login Password

Congratulation, आपकी net banking successfully activate हो चुकी है। इसके लिए एक मैसेज भी मिलेगा।
अब आपको अपने temporary user name और password से first time login करना है और login के बाद एक Strong user name और password create करना जरुरी है। ये सब लॉगइन करने के बाद बताया जायेगा।
जब आप Original login id और password से लॉगइन करेंगे तो आपको एक profile password भी create करना होगा।

Note :- Username और password का यूज़ net banking में login करने के लिए किया जाता है और profile password का यूज़ net banking की profile और details को update/change करने के लिए करते है। अब आपके SBI अकाउंट के लिए इंटरनेट बैंकिंग पूर्ण रूप से activate हो जाएगी।

अपने अकाउंट को SBI इंटरनेट बैंकिंग की official वेबसाइट पर login करके मैनेज कर सकते है। अगर SBI इंटरनेट बैंकिंग शुरू या Register करने में आपको कोई प्रॉब्लम हो रही है तो आप हमसे पूछ सकते है या हमें कोई सुझाव देना चाहते है तो Comment जरूर करें।

Post a Comment

0 Comments