Zomato के साथ अपना बिज़नेस शुरू करें और कमाए 30000 हजार महीनों के

Zomato के साथ अपना बिज़नेस शुरू करें और कमाए 30000 हजार महीनों के

Zomato ke Sath Business Kaise Kare
Zomato ke Sath Business Kaise Kare, Zomato का नाम तो आपने सुना ही होगा अब तो यह online food business बहुत प्रचलित हो चुका है। और आपने भी कभी Zomato से खाना order किया ही होगा। ऐसे बहुत कम internet यूजर होंगे जिन्हे जोमाटो के बारे जानकारी नहीं होगा। फिर भी अगर आप इसके बारे में नहीं जानते है तो बता दूँ की zomato एक ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी के लिए सर्विस provide कराता है। अगर शार्ट में समझे तो जोमैटो एक ऑनलाइन फ़ूड Order portal है जहाँ पर आप और हम जैसे लोग ऑनलाइन फ़ूड सेल करते है और फ़ूड को कस्टमर आर्डर कर सकते है। अगर बात करें पिछले कुछ साल की तो zomato बहुत ही popular Restaurant के लिए जाना जाता था।

जो खाने के recipes बनाने में expert है जिन्हे कुकिंग करना पसंद आता है वो इस बिज़नेस को बहुत अच्छे तरीके से कर सकते है। खास कर के यह बिज़नेस महिलाओं के लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है। यह ऑनलाइन बिज़नेस को कोई भी व्यक्ति अपने घर से शुरू कर सकता है। तो आइये जानते है Zomato के साथ अपना बिज़नेस कैसे शुरू करें।

इसे भी पढ़ें :
▪ हम Amazon पर अपना बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते हैं ?
▪ एक Successful Business कैसे शुरु करें | Startup Tips
▪ GST Registration Kaise Kare Step By Step Procedure in Hindi

Zomato के साथ Business कैसे शुरू करें

आप बहुत ही कम investment में Zomato के साथ अपना ऑनलाइन फ़ूड सेलिंग का बिज़नेस शुरू कर सकते है। zomato से जुड़ने के लिए आपके पास Restaurant होना चाहिए यह बिलकुल matter नहीं करता की आपका रेस्टोरेंट छोटा है या बड़ा, यदि आपके पास यह नहीं है तो आप किसी रेस्टोरेंट में जा कर अपना deal उनके साथ रख कर यह काम start कर सकते है। यहाँ पर आपको थोड़ी सी दिमाग और अनुभव लगाने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा रेस्टोरेंट बिज़नेस के लिए रजिस्टर्ड होना चाहिए और साथ ही FSSAI Food License , Shop act License , GST Number होना चाहिए।

अगर यह सब आपके पास available है तो आप सीधे zomato के वेबसाइट पर जाये और रजिस्ट्रेशन के लिए apply कर दें। यहाँ क्लिक करें ➝ Zomato Add Restaurant

Zomato पर रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही सरल है आपसे फॉर्म के अंदर कुछ बेसिक चीजें पूछे जायेंगे , बस आपको अपनी डिटेल देनी है उसके बाद zomato के टीम आपके पास आएंगे और आपके द्वारा दी गयी जानकारी की पुष्टि करेंगे। इसके अलावा आपके डॉक्यूमेंट के फोटो कॉपी लेंगे। सब कुछ सही होने के बाद आपको इसकी अनुमति दे दी जाएगी फिर आप काम शुरू कर सकते है।

यदि आपके यह सब नहीं है तो आप एक फ़ास्ट फ़ूड दुकान लेकर ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन zomato पर food सेल कर सकते है परन्तु आपको यह सारे document के लिए procedure करना आवश्यक होगा।

Zomato काम कैसे करता है ?

एक बार जब आप Zomato के साथ जुड़ जाते उसके बाद लगभग सारा work Zomato प्रतिनिधि का होता है जैसे Foods की फोटोग्राफी करना , Zomato के App पर listing करना , आपके order को कस्टमर के पास delivered करना , कस्टमर से पैसे कलेक्ट करना ,इत्यादि। आपके पास जो भी आर्डर आएंगे उनको तैयार कर फ़ूड delivery boy को देना है और इसकी पैकेजिंग करनी है। packaging कैसे करने है यह ट्रेनिंग भी जोमैटो उपलब्ध कराती है।

Zomato के साथ बिज़नेस करने में कितना राशि निवेश करना होगा

यदि आपके पास पहले से ही रेस्टोरेंट या फ़ास्ट फ़ूड शॉप है तो आपके खर्च लगभग जीरो के बराबर होने वाला है। यह एक opportunity है आपके लिए अपने income को और ज्यादा increase करने के लिए , zomato पर मिलने वाली फ़ूड की कीमत बाजार से ज्यादा नहीं होती है और इसमें सबसे अच्छी बात यह है की सब कुछ आपको घर बैठे ही मिल जाते है, यही वजह है कि लोग इसके तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे है। यह आप खुद zomato app पर जा कर भी compare कर सकते है। वहां आपको खाने के हजारों Variety दिख जायेंगे। अब आप स्वंय अंदाजा लगा सकते है इस बिज़नेस को करके आप कितना कमा सकते है।


आज के लिए बस इतना ही हम फिर हाजिर होंगे एक नए बिज़नेस आइडियाज के साथ , आशा करता हूँ कि आपको यह बिज़नेस ideas पसंद आयी होगी। यदि आपके पास भी ऐसी कोई ideas है तो आप हमारे साथ कमेंट बॉक्स में शेयर जरूर करें।

अपनी प्रतिक्रिया दें।

टिप्पणियाँ 0