नया Voter id Card घर बैठे ऑनलाइन कैसे बनाये आसानी से?

नया Voter id Card घर बैठे ऑनलाइन कैसे बनाये आसानी से?

Voter Id Card Kaise Banaye
Voter id Card Kaise banaye, आपकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक हो चुकी है और अभी तक आपका वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है तो इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। ये काम आप घर बैठे ही कर सकते है। जी हां आप इंटरनेट की मदद से वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए Online Apply कर सकते है।

और कुछ दिनों बाद आपका वोटर कार्ड आपके घर पर पोस्ट के माध्यम से पंहुचा दिया जाता है। वोटर आईडी कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है, तो आप भारत में अपना वोट नहीं डाल सकते। मतदान करने के लिए जरूरी है कि आपके पास वोटर आईडी कार्ड हो और आपका नाम वोटर लिस्ट में मौज़ूद हो। इसके बिना कोई भी व्यक्ति चुनाव में अपना मतदान नहीं कर सकता है इसके अलावा इसका उपयोग पहचान पत्र के रूप में भी किया जाता है।

वोटर आईडी कार्ड के लिए भारत में Election Commission of India ने एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है जिसे National Voter's Service Portal (राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल) नाम दिया गया है। इस पोर्टल पर हम घर बैठे ही नए वोटर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है और इसके साथ ही हम अपने वोटर कार्ड की डिटेल्स को भी अपडेट या सुधार कर सकते है।

Voter ID Card बनवानें के लिए जरूरी दस्तावेज

वोटर आईडी कार्ड के लिए आपको दो तरह के दस्तावेज(Proof ) देने होते है जिनकी लिस्ट निचे दी गयी है।

पहली दस्तावेज आपको अपने Age Proof के लिए डॉक्यूमेंट जमा करना होता है जिसकी लिस्ट निचे दी गयी है आप इनमे से कोई एक दस्तावेज को submit कर सकते है।

  • नगरपालिका कार्यालय (municipal office) या रजिस्ट्रार ऑफ बर्थ्स ऐंड डेथ्स के जिला ऑफिस से जारी बर्थ सर्टिफिकेट।
  • स्कूल या फिर किसी दूसरे बड़े शिक्षा संस्थान द्वारा जारी किया गया 10वीं का सर्टिफिकेट।
  • 8वीं क्लास की मार्कशीट जिसमें जन्म की तारीख दी हो।
  • 5वीं क्लास की मार्कशीट जिसमें जन्म की तारीख दी हो।
  • भारतीय पासपोर्ट
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • UIDAI द्वारा जारी आधार कार्ड

दूसरी दस्तावेज Address Proof के लिए जरुरत होगी जिनकी लिस्ट निचे दी गयी है।(इनमें से कोई एक)
  • करंट बैंक पासबुक/ किसान पासबुक/ पोस्ट ऑफिस करंट पासबुक
  • राशन कार्ड
  • भारतीय पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • लेटेस्ट रेंट अग्रीमेंट
  • लेटेस्ट राशन कार्ड/ गैस कनेक्शन/पानी/बिजली/टेलिफोन का बिल , जिसमें आपके घर का अड्रेस हो। यह बिल या तो आवेदक के नाम से या फिर उसके माता/पिता के नाम से होना चाहिए।

इसके अलावा एक कलर Passport Size Photo की भी जरूरत आपको होगी।

इसे भी पढ़ें
▪ नये PAN Card बनाने के लिए Online आवेदन कैसे करे ?
▪ SBI Net Banking Activate Kaise Kare Online Registration in Hindi
▪ Online Driving Licence Kaise Banaye Puri Jankari Hindi mein
▪ [No Charges] GST Registration Kaise Kare Step By Step in Hindi

Voter ID Card के लिए Online Apply कैसे करे?

सभी जरूरी Required Document इकट्ठा कर ले उसके बाद, ऐप्लिकेशन ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया शुरू करें। अपना नाम Voter list में जोड़ने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।
  1. सबसे पहले National Voter's Service Portal की Official वेबसाइट पर जाए। इसके लिए यहाँ लिंक पर क्लिक करें→ https://www.nvsp.in/
  2. यहाँ पर आपको एक account बनाना है इसके लिए Left side में Login/Register पर क्लिक करें। उसके बाद Don't have account, Register as a new user पर क्लिक करें।

  3. Voter Id Card Kaise Banaye
  4. अगली screen में आपको अपने मोबाइल नंबर वं Captcha text भरें और send OTP पर क्लिक करें। OTP आने के बाद verify करे, फिर I don't have EPIC number को सेलेक्ट करे और बाकि की सारी डिटेल fill करें

  5. Voter Id Card Kaise Banaye
  6. अब आपको User Name और Password डालकर कर login करना है। login हो जाने के बाद यहाँ बहुत सारे विकल्प मिलेंगे जिसमे आपको "Fresh Inclusion/Enrollment" पर क्लिक करना है।

  7. अगली स्क्रीन में आपको Citizenship और State सेलेक्ट करना है और Next बटन पर करें। 

  8. Google-Custom-Search-Engine
  9. आप अगली स्क्रीन में प्रारूप 6 /Form 6 भरना है। इस फॉर्म में आपको नीचे दी गयी डिटेल्स भरना है -

  10. अपना प्रदेश, जिला और निर्वाचन क्षेत्र चुने। अपना नाम, पिता/माता/पति का नाम , date of birth , gender भरे। Current address और permanent address fill करे। यदि कोई Physical Disability है तो दिए गए options में से सेलेक्ट करे। अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर fill करे। अपनी फोटो, Age proof , और Address proof अपलोड करे। फॉर्म Declaration में जरुरी डिटेल्स भरे।

    Note : यदि आप 21 वर्ष के बाद वोटर आईडी कार्ड  के लिए Apply कर रहे है तो फॉर्म Declaration भरना अनिवार्य है इसके लिए दिए गए फॉर्म को Download कर प्रिंट कर लें। उसके बाद इसे भर कर scan की हुयी कॉपी Upload करें।

  11. फॉर्म में भरी गयी सभी जानकारी एक बार चेक कर लें यदि सबकुछ ठीक है तो form को submit कर दें।

एक बार फॉर्म submit होने के बाद आपका नाम वोटर लिस्ट में जुड़ जाएगा और आपका वोटर कार्ड 30-45 दिन में आपके घर आ जायेगा। यदि आपको Voter ID Card के लिए Online Apply करने में कोई समस्या आ रही है या कोई Confusion है तो आप हमसे कमेंट करके अपना सवाल पूछ सकते है।

अपनी प्रतिक्रिया दें।

टिप्पणियाँ 0