Apne Blog me Google Custom Search Engine Box kaise lagaye

Apne Blog me Google Custom Search Engine Box kaise lagaye

Google-Custom-Search-Engine
Google Custom Search Kaise Add Kare , गूगल कस्टम सर्च Google की ही प्रोडक्ट है जिसे आप अपने ब्लॉग पर जहाँ चाहे लगा सकते है। इसके बहुत सारे बेनिफिट आपको मिल सकता है यह आपके ब्लॉग के page view और impression को increase करता है, क्यूंकि इससे आपके Visitor को ज्यादा से ज्यादा Content मिलता है और यह आपके विजिटर को Engaged रखने में मदद करता है। और यदि आप Google Adsense Ads इस्तेमाल करते है तो जब भी कोई विजिटर Custom Search Box के जरिये आपके ब्लॉग के आर्टिकल Find करेंगे और आपके आर्टिकल के बजाय गूगल के ads वाले content पर क्लिक करते है तो प्रत्येक क्लिक होने पर Adsense Revenue Generate होगी जिससे आपकी Earning भी Increase होता जायेगा। गूगल कस्टम सर्च बॉक्स को आप अपने Theme के Design और Color के मुताबिक लगा सकते है , आप चाहे तो इनमें CSS Code के हेल्प से Color और size को बदल भी सकते है। तो आइये जानते है पूरी प्रोसेस क्या है।

Google Custom Search Box Kaise Create Kare

  1. Google CSE के लिंक पर क्लिक करें।
  2. Create a Custom search engine पर क्लिक करें फिर Email Id डालकर sign in करें।
  3.  इसके बाद अपने ब्लॉग के Url और Blog Name भरें, निचे Screenshot देखें।

  4. Google-Custom-Search-Engine
  5. अगले स्क्रीन में Get Code पर क्लिक करें।

  6. Google-Custom-Search-Engine
  7. Look and feel पर क्लिक करें।

  8. Google-Custom-Search-Engine
  9. Layout menu में आपको बहुत सारे विकल्प मिलेंगे आप अपनी जरुरत के मुताबिक ऑप्शन select कर सकते है। यदि आप search box को sidebar में लगाना चाहते है तो Compact विकल्प का चयन करें, पोस्ट के निचे search box को जोड़ना चाहते है तो Full width का चयन करें और अगर Post के ऊपर एवं sidebar दोनों जगहे पर लगाने के लिए Two column विकल्प चुनें। तो ये थे 3 ऑप्शन जो mostly bloggers इस्तेमाल करते है आप इसके अलावा ओर विकल्प को भी देख सकते है।

  10. Google-Custom-Search-Engine
  11. इस screen में Customize पर क्लिक कर आप अपने ब्लॉग के अनुसार Color , Font और Background बदल सकते है, यहाँ पर आपको बहुत सारे विकल्प मिलते है आप चाहे तो और ज्यादा कस्टमाइज कर सकते है। इसके बाद Save & Get Code पर क्लिक करें।

  12. Google-Custom-Search-Engine

अपनी प्रतिक्रिया दें।

टिप्पणियाँ 0